महानगरों की तर्ज पर जगदलपुर में तैयार हो रहा मल्टी स्टोरी पार्किंग भूतल में बनेंगी 80 दुकान एक साथ 300 से अधिक वाहन होंगे पार्क

 

महानगरों की तर्ज पर जगदलपुर में तैयार हो रहा मल्टी स्टोरी पार्किंग भूतल में बनेंगी 80 दुकान एक साथ 300 से अधिक वाहन होंगे पार्क

जगदलपुर, नगर को जाम की बड़ी समस्या से राहत दिलाने का काम शुरु हो चुका है। इसके लिए जगदलपुर के इतवारी बाजार में मल्टी स्टोरी पार्किग सह कमर्शियल काम्पलेक्स भवन निर्माण कार्य कराया जा रहा है। करीब 1907.807 लाख रुपये की लागत से तैयार किये जा रहे मल्टी स्टोरी पार्किंग बनने के बाद लोगों को वाहन खड़ा करने में आसानी होगी साथ ही खरीदारी करने वाले लोगों को जाम से भी राहत मिलेगी।

लम्बे समय से चल रही थी माँग

जगदलपुर शहर की आबादी लगभग सवा लाख हो चुकी है इसके साथ ही संभागीय मुख्यालय होने के कारण भी यहां यातायात में काफी दबाव रहता है। पूरे संभाग का व्यावसायिक गतिविधियों के केन्द्र इस शहर में संजय मार्केट में चलने वाले सब्जी व्यापार, अनाज, किराना, आलू प्याज के थोक व्यापार के कारण क्षेत्र में यातायात पर पड़ने वाले आवागमन के दबाव को कम करने के लिए इस मल्टी स्टोरी पार्किंग स्थल ईतवारी बाजार में निर्माण प्रारंभ्भ हो चुका है। यह एक ओर संजय मार्केट, गांधी खेल मैदान (हाता ग्राउण्ड), एवं जगदलपुर चित्रकोट मार्ग, जगदलपुर दंतेवाड़ा मार्ग जुड़ता है। जगदलपुर शहर में आये दिन कोई भी कार्यक्रम होने पर बाहर से आने वाले वाहनों के पार्किंग हेतु स्थल ना होने से लोगों द्वारा वाहनों को कहीं भी खड़ा किया जाता है। जिसके कारण ट्रैफिक में बाधा आती है। इन कारणों से स्थानीय जनप्रतिनिधीयों एवं क्षेत्रीय नागरिकों की मांग को देखते हुए कलेक्टर रजत बंसल द्वारा वाहनों के पार्किंग हेतु शहर के मध्य में मल्टी स्टोरी पार्किंग सह कमर्शियल काम्पलेक्स भवन निर्माण कार्य की स्वीकृति दी गई।
ये रहेगी व्यवस्था

मल्टी स्टोरी पार्किंग कई तलों में रहेगी। जिसमें कुछ दुकान भी बनाया जाएगा। पार्किंग में करीब 200 वाहन खड़े हो सकेंगे। इसकी लागत 1907 लाख रुपये तय हैं।

ग्राउंड फ्लोर में बनेंगी 80 दुकान, मिलेगा रोजगार

तीन फ्लोर वाले इस मल्टी स्टोरी पार्किंग के ग्राउंड फ्लोर में व्यावसायिक परिसर बनाया जा रहा है जहां 80 दुकान बनायी जाएगी। दुकान से यहाँ के व्यवसायियों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। जानकारी के अनुसार आने वाले साल में यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा। ग्राउंड फ्लोर में दुकान व पहली, दूसरी फ्लोर में पार्किंग होगा। जिसमें एक समय में 300 से अधिक गाड़ियाँ रखी जा सकेंगी।

 

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *