अक्टूबर-नवंबर महीने की त्योहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेल लगभग 200 अतिरिक्त ट्रेनों का करेगी संचालन

अक्टूबर-नवंबर महीने की त्योहारी सीजन को देखते हुए भारतीय रेल लगभग 200 अतिरिक्त ट्रेनों का करेगी संचालन

नई दिल्ली- अक्तूबर-नवंबर महीने के त्योहारी सीजन में यात्रियों की संभावित संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए भारतीय रेल लगभग 200 अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन करेगी। जिन ट्रेनों की क्लोन ट्रेन चल रही है उनकी और ज्यादा क्लोन ट्रेन चलाई जा सकती हैं। इस बीच भारतीय रेल ने सितंबर महीने में किसी भी साल के मुकाबले अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन कर 102 मिलियन टन माल लदान का रिकॉर्ड बनाया है।

रेल बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ विनोद कुमार यादव ने गुरुवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा है कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे स्थिति की लगातार निगरानी कर रहा है। 15 अक्तूबर से 30 नवंबर के बीच लगभग 200 अतिरिक्त ट्रेन चलाई चलाई जा सकती हैं।

जरूरत हुई तो इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बुधवार को ही रेल बोर्ड ने सभी जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक कर उन्हें निर्देश दिए हैं कि पिछले और इस साल के यात्री ट्रैफिक पैटर्न और कोरोना काल की स्थितियों का विश्लेषण कर सभी ट्रेनों के चलाए जाने के बारे में अपनी अनुमानित संख्या बताएं।

एक साथ के बजाय जरूरत से चलेगी नई ट्रेनें
यादव ने कहा कि राज्य सरकारों के साथ भी समन्वय बना हुआ है। रेल बोर्ड एक साथ बहुत सारी ट्रेनों की घोषणा करने के बजाए जरूरत के अनुसार हर रोज दो चार ट्रेनें शुरू कर रहा है। क्योंकि कोरोना काल में बहुत सारे चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए भी अभियान चला रही है और स्टेशनों और ट्रेनों में जरूरी जानकारी दी जा रही है। रेलवे स्टेशन के आसपास के गांव के लोगों को भी इस बारे में बताया जा रहा है।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *