अनलॉक 5 में ट्रेन सिनेमा हॉल, टूरिज्‍म… जानें 1 अक्‍टूबर से किन-किन चीजों की छूट दे सकती है सरकार

अनलॉक 5 में ट्रेन सिनेमा हॉल, टूरिज्‍म… जानें 1 अक्‍टूबर से किन-किन चीजों की छूट दे सकती है सरकार

नई दिल्ली / देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच बुधवार को अनलॉक 4 की सीमा समाप्त हो रही है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स का ऐलान किया जा सकता है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 24 मार्च से शुरू हुआ देशव्यापी लॉकडाउन चरणों में लागू होने के बाद जुलाई महीने से चरण दर चरण हटने लगा। अनलॉक के चार चरणों में अब तक मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम जैसी सार्वजनिक जगहें खोली जा चुकी हैं। अनलॉक चार के तहत जारी पिछली गाइडलाइंस में 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को सशर्त स्कूल जाने, जिम, योगा सेंटर जैसे स्थानों को खोलने की छूट मिल गई थी।

कुल मिलाकर अब तक बेहद जरूरी सेवाओं की ही अनुमति दी गई है जबकि मनोरंजन स्थलों- मसलन सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि नहीं खोले गए हैं। सार्वजनिक समारोहों के आयोजन की इजाजत भी नहीं दी गई है। वहीं, स्कूल-कॉलेजों और ट्रेनों को भी पूरी तरह नहीं खोला गया है। ऐसे में अनलॉक 5 के तहत आज आनेवाली गाइडलाइंस में इनकी इजाजत की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, प्राथमिक स्कूलों को खोलने की संभावना नहीं के बराबर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित सात राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों से वर्चुअली बात की थी। मोदी चाहते हैं कि राज्‍य ‘माइक्रो-कंटेनमेंट’ जोन पर काम करें। त्‍योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है, ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार अनलॉक-5 के तहत और ढील दे सकती है।

गृह मंत्रालय ने अनलॉक के तहत चरणबद्ध तरीके से मॉल, सलून, रेस्‍तरां और जिम जैसे सार्वजनिक स्‍थल खोलने की अनुमति दी है। कंपनियों के ऑफिस भी खुल गए हैं मगर सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्‍य सावधानियों का पालन जरूरी है। अक्‍टूबर से और आर्थिक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने भी जोर देकर कहा था कि कंटेनमेंट और लॉकडाउन ऐसे किया जाए कि कोविड-19 का प्रसार रुके। उन्‍होंने यह भी कहा था कि इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों में समस्‍या नहीं आनी चाहिए।

25 मार्च से ही देश के सारे सिनेमा हॉल बंद हैं। मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ने कई बार अपील की लेकिन गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी। अगस्‍त में, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने गृह मंत्रालय को थियेटर्स में सीटिंग प्‍लान का फॉर्म्‍युला भेजा था। इसके हिसाब से, पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली रो को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके। पश्चिम बंगाल ने 1 अक्‍टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है। केंद्र सरकार पूरे देश के थियेटर्स को सावधानी के साथ ओपन करने की इजाजत दे सकती है।

कोरोना वायरस के चलते सबसे ज्‍यादा प्रभावित सेक्‍टर्स में से एक टूरिज्‍म है। हाल ही में ताजमहल समेत कुछ पर्यटन स्‍थलों को खोला गया है। अनलॉक-5 के तहत और टूरिस्‍ट सेंटर्स खुल सकते हैं। फिलहाल इंस्टिट्यूशनल क्‍वारंटीन के नियम के चलते पर्यटक जाने में हिचक रहे हैं। उत्‍तराखंड सरकार ने इसकी जरूरत खत्‍म कर दी है। केंद्र के निर्देश पर बाकी राज्‍य भी ऐसा कर सकते हैं।

अनलॉक-4 में 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की छूट थी। हालांकि कुछ ही राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं। प्राइमरी क्‍लास के स्‍कूल फिलहाल बंद ही रखे जाने की संभावना है। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऐडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल ऑनलाइन तरीके से सारी कवायद की जा रही है।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *