चेकपोस्टों में 24 घंटे जांच किया जाए:-कलेक्टर श्री बंसल कान्ट्रेक्ट ट्रैसिंग के कार्य में कोताही नहीं बरतने के निर्देश

 

चेकपोस्टों में 24 घंटे जांच किया जाए:-कलेक्टर श्री बंसल कान्ट्रेक्ट ट्रैसिंग के कार्य में कोताही नहीं बरतने के निर्देश

जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स की बैठक

जगदलपुर, / कलेक्टर श्री रजत बंसल ने जिले के भानपुरी, मारेंगा और धनपुंजी चेक पोस्ट में 24 घंटे सातों दिन पुलिस, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त टीम के द्वारा कोरोना की जांच करने के निर्देश दिए हैं। उक्त निर्देश महारानी अस्पताल के शहीद गुण्डाधुर हाॅल में आयोजित जिला स्तरीय कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में दिए। कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि काॅन्टेक्ट टेªसिंग के कार्य में कोई कोताही नहीं बरते, कोरोना पाॅजिटिव आने वाले मरीजों के निकटतम परिजनों और उनके सम्पर्क में आने वालों का प्राथमिकता के आधार पर कोरोना की जांच की जाए।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री ऋचा चैधरी ने कोरोना की टेस्टिंग की स्थिति की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए कहा कि टेस्टिंग की दर को बढ़ाया जाए और कान्ट्रेक्ट ट्रैसिंग में प्राथमिक कान्टेक्ट को पहचानकर सेम्पल कलेक्शन सुनिश्चित किया जाए। कन्टनमेन्ट जोन बनाने की कार्यवाही तुरंत किया जाए साथ ही शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे कंटेनमेंट जोन बनाया जाए ताकि नागरिकों को दैनिक उपयोग के सामानों की दिक्कत न हो। कन्टेनमेंट जोन में कोरोना टेस्टिंग टीम अलग से तैनात करें, जिससे टेस्टिंग के कार्य को जल्द पूर्ण किया जा सके।
बैठक में विकासखंडवार पॉजिटिविटी प्रतिशत की स्थिति, होम आइसोलेशन की समीक्षा की गई। सभी बीएमओ को होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को दवाई किट का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही जगदलपुर शहर के नजदीकी क्षेत्रों में कान्ट्रेक्ट ट्रेस्टिंग की दर को बढ़ाने कहा गया। बैठक में मोबाईल टेस्टिंग टीम को बस स्टैंड, एयरपोर्ट, रेल स्टेशन के साथ-साथ शहर के नजदीक ढाबों वाले क्षेत्र तथा प्रमुख निर्माण कार्यो वाले क्षेत्र में टेस्टिंग की कार्यवाही करने कहा गया। मोबाईल टीम को पर्यटन स्थलों और हाट बाजार स्थलों में पर भी टेस्टिंग के लिए भेजना सुनिश्चित करने हेतु सीएमएचओ को निर्देशित किया गया।
बैठक में शासकीय कर्मचारियों की कोविड से मृत्यु के संबंध में जानकारी लेकर अनुकम्पा नियुक्ति देने और कोविड सेवा के दौरान मृत्यु होने की दशा में शासन से मिलने वाली राहत राशि देने हेतु संबंधित विभागों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। पुलिस विभाग के अधिकारी को निर्देशित किए कि सीआरपीएफ के जवानों की वापसी से पूर्व उनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जाए। टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए सीईओ जिला पंचायत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बुजुर्गो को टीकाकरण में प्राथमिकता दिया जाए। साथ ही गर्भवती माताओं के टीकाकरण केेन्द्रों में विशेष व्यवस्था का सीएमएचओ को मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री बंसल ने कहा कि बिना मास्क के घूमने वालों पर जुर्माना की कार्यवाही को लगातार किया जाना है। साथ ही उन्हें कोरोना के बचाव के संबंध में समझाईश भी दिया जाए। कलेक्टर श्री बंसल ने मेडिकल अस्पताल के अधिकारियों से अस्पताल की व्यवस्थाओं, दवाइयों की उपलब्धता, ब्लैक फंगस बीमारी के ईलाज की तैयारियों तथा मानव संसाधन की उपलब्धता पर चर्चा किए। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओपी शर्मा, सीएमएचओ डाॅ. राजन, महारानी अस्पताल सिविल सर्जन डाॅ. प्रसाद, नोडल स्वास्थ्य सुश्री गीता रायस्त सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *