दरभा इलाके के सेडवा गांव में CRPF 241 बटालियन ने ग्रामीणों के लिए सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया

दरभा इलाके के सेडवा गांव में CRPF 241 बटालियन ने ग्रामीणों के लिए सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया

 

जगदलपुर-  दरभा इलाके के सेडवा गांव में CRPF 241 बटालियन ने ग्रामीणों के लिए सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसके तहत ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया गया. इसके अलावा ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए टेराफील वॉटर फिल्टर प्लांट की स्थापना की गई. वॉटर फिल्टर का उद्घाटन CRPF कैम्प सेड़वा के CEO पदमा कुमार के हांथो किया गया। इस दौरान CRPF ने ग्रामीणों को दैनिक उपयोग की सामग्री, युवकों को खेल सामग्री व बच्चों को कॉपी किताब वितरण किया है।

बस्तर में नक्सलियों से लोहा ले रही CRPF इन दिनों लगातार ग्रामीणों के बीच आपसी सामंजस्य बेहतर करने के उद्देश्य से इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. जिससे CRPF के जवानों और ग्रामीणों के बीच की दूरी कम की जा सके और ग्रामीणों की समस्याओं का समुचित समाधान करने में सुरक्षाबल अपनी भूमिका भी निभा सकें। CRPF ऐसे कार्यक्रम करने से पहले ग्रामीणों की समस्या का अवलोकन भी करता है। इसी के आधार पर आज CRPF के प्रयास से सेडवा गांव में हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया।

ग्रामीणों को मिलेगा शुद्ध पेयजल-

कैंप में ग्रामीणों की मुफ्त में जांच और इलाज किया गया. इस क्षेत्र में नलजल योजना न होने की वजह से ग्रामीणों को पेयजल की भी समस्या थी. जिसे देखते हुए CRPF ने वॉटर फिल्टर की स्थापना की है। जिससे अब ग्रामीणों को और राहगीरों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल मिलेगा। इससे पहले भी CRPF ने इस गाँव मे वाटर फिल्टर की स्थापना की थी। इस दौरान CEO पदमा कुमार ने कहा कि CRPF लगातार बस्तर में शांति और विकास के लिए काम कर रही है।

समस्याओं का समाधान करना हमारी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि हमारे जवान एक ओर जान जोखिम में डालकर नक्सलियों से लोहा लेते हैं, तो वहीं दूसरी ओर अपने आसपास रहने वाले ग्रामीणों की समस्याओं से भी रूबरू होते हैं. ऐसे में इन ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करना भी हमारी जिम्मेदारी है. जिसे हम सहर्ष स्वीकार करते हुए पूरी तत्परता से इस ओर आगे बढ़ रहे हैं।

 

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *