दिनभर ना पियें गर्म पानी होता है नुकसान

दिनभर ना पियें गर्म पानी होता है नुकसान

हेल्थ डेस्क :- कोरोना का हाल में गला साफ रखने के लिए विशेषज्ञों ने गर्म पानी पीने की सलाह दी है, और अगर आप कोरोना से बचाव के लिए रोजाना गर्म पानी पी रहे हैं, तो आपको इससे संबंधित सावधानी के बारे में भी जान लेना चाहिए |

इस समय गर्मी का मौसम चल रहा है, गर्मियों में गर्म पानी पीना काफी देर तक आपकी प्यास नहीं बुझा सकता लेकिन फिर भी माना जा रहा है कि आपके गले को साफ रखने के लिए यह कारगर है, सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा है लेकिन बार-बार गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं।

जानिए क्या नुकसान हैं

किडनी पर पड़ता है असर
हमारी किडनियों में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर के बाहर निकलने में मदद करता है। रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है।

अनिद्रा की समस्या
रात में सोते समय गर्म पानी पीने से आपको नींद की समस्या हो सकती है। रात में गर्म पानी पीने से आपको पेशाब भी अधिक आता है और आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है। सोते समय गर्म पानी का सेवन न करें।

शरीर के आंतरिक अंगों को नुकसान
गर्म पानी का तापमान शरीर के अंदरूनी अंगों को प्रभावित करता है। वहीं लगातार गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है। शरीर के अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं। ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते हैं।

ब्लड की मात्रा पर प्रभाव
ज्यादा गर्म पानी पीना ब्लड की मात्रा के लिए भी खतरनाक हो सकता है। आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड का संचलन एक बंद प्रणाली है और यदि यह अनावश्यक दबाव प्राप्त करता है, तो हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य कार्डियो समस्याएं हो सकती है।

नसों में सूजन
कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें बिना प्यास के गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है। इसलिए जब प्यास लगे तब ही गर्म पानी पिएं। बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द भी बढ़ता है।

ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का यह डाइट प्लान 25 दिनों में कम कर सकता है 5-6 किलो वजन

तो अगर आप भी गर्म पानी का सेवन कर रहे हैं तो इन नुकसानों को ध्यान में रखते हुए संभल कर इसका उपयोग करें और अपने स्वाथ्य का ध्यान रखें

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *