कोरोना पाए जाने पर क्षेत्र को 14 दिनों के लिए घोषित किया जाएगा कंटेनमेंट जोन

 

कोरोना पाए जाने पर क्षेत्र को 14 दिनों के लिए घोषित किया जाएगा कंटेनमेंट जोन

कलेक्टर ने दिए कोरोना से बचाव के लिए नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश

जगदलपुर, कलेक्टर श्री रजत बंसल ने कोरोना से बचाव के लिए सभी नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। मंगलवार को जिला कार्यालय में आयोजित समय-सीमा बैठक में उन्होंने किसी भी क्षेत्र में कोरोना पाॅजिटिव प्रकरण मिलने पर उस क्षेत्र को 14 दिनों के लिए कंटेनमेंट घोषित करने और उस क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों की कोरोना जांच के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इंद्रजीत चंद्रवाल, अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि शासन के निर्देशों के अनुसार बाहर से आने वालों को सात दिनों तक आईसोलेश में भी रहना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखकर अधिक से अधिक सतर्कता बरतना आवश्यक है। कोरोना के नियंत्रण के लिए शासन द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करने, सामाजिक और शारीरिक दूरी बनाए रखने, सार्वजनिक स्थानों में मास्क का अनिवार्य तौर उपयोग के साथ-साथ हाथों की नियमित धुलाई के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए किसी प्रकार के ढील की छूट नहीं दी जा सकती। उन्होंने जिले की सीमाओं में कड़ी चैकसी बरतने और जिले में आने वालों की जानकारी रखने के निर्देश भी दिए। दूसरे जिले से आने वाले मुसाफिरों की थर्मल स्केनिंग के साथ ही उनके गंतव्य की जानकारी भी रखी जाए। कोरोना पर नियंत्रण के लिए टीकाकरण की गति बढ़ाने पर जोर देते हुए कलेक्टर ने कहा कि टीकों का वितरण जनसंख्या के अनुपात में किया जाए।
कलेक्टर ने लू के प्रकोप से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने हेतु लोगों को व्यापक रुप से जागरुक करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण स्थलों में श्रमिकों को दोपहर की धूप से बचाने के लिए अवकाश प्रदान करने के साथ ही पेयजल की व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया।
कलेक्टर ने गर्मियों के दौरान पेयजल एवं निस्तारी जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि खराब हैंडपम्पों की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल मरम्मत की जाए। बैठक में गुहार एप्प में लंबित आवेदनों और समय-सीमा के प्रकरणों पर विभागवार समीक्षा कर निराकरण हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *