समाज की खुशहाली के लिए स्वयंसेवक डटकर करें कार्य: कलेक्टर श्री बंसल

 

समाज की खुशहाली के लिए स्वयंसेवक डटकर करें कार्य: कलेक्टर श्री बंसल

युवोदय के स्वयंसेवकों के क्षमता विकास के लिए आयोजित की गई कार्यशाला

जगदलपुर, / युवोदय से जुड़े जिला और विकासखण्डस्तरीय समन्वयकों और अधिकारियों के लिए दो दिवसीय उन्मूखीकरण और क्षमताविकास के लिए कार्यशाला का आयोजन जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री रजत बंसल ने समाज की खुशहाली के लिए स्वयंसेवकों को डटकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इंद्रावती नदी के किनारे वृक्षारोपण के कार्य के साथ युवोदय की शुरुवात हुई थी और समाज की भलाई के लिए कार्य करने वाले दृढ़ संकल्पित युवाओं को देखकर स्वयं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रशंसा की थी। उसके बाद इस संगठन ने समाजहित में कई कार्य सफलतापूर्वक पूरे किए हैं और यह कार्य आगे भी निरंतर जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि ऊर्जा से भरपूर इन युवाओं का सहयोग लेने के लिए शासन के कई विभाग उत्सुक हैं और युवाओं को शासन और ग्रामीणों के बीच में एक कड़ी के रुप में कार्य करना है। उन्होंने कहा कि युवोदय से जुड़कर प्रतिभा में आ रहे निखार का लाभ निश्चित तौर पर भविष्य में मिलेगा।
इस अवसर पर यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ प्रमुख श्री जाॅब जकारिया ने कहा कि लगभग पांच माह पूर्व इसी कक्ष से युवोदय के सदस्यों से पहली बार भेंट हुई, तब से इस संगठन ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह एक अभिनव पहल है और इसके सफल होने पर पूरे विश्व के लिए उदाहरण पेश करेगा। इसके माध्यम से समुदाय को नेतृत्व देने वाले नए युवा साथी सामने आएंगे।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इंद्रजीत चंद्रवाल ने कहा कि युवोदय के साथी आगे भी निरंतर पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करते हुए समाज को दिशा देने का कार्य करते रहें और अपने कार्यों को लक्ष्य तक पहुंचाकर ही दम लें।
इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया, जिनमें कुपोषित बच्चों को एनआरसी तक पहुंचाने के लिए बस्तर के घनश्याम दीवान, लिथु देवनाथ, पोषण वाटिका के लिए बास्तानार विकासखण्ड के संतोष एवं श्रद्धा, कोरोना टीकाकरण एवं पुस्तक दान के लिए बकावंड के राहुल कश्यप और भूमि ठाकुर, सुपोषण दान व स्वच्छता के लिए जगदलपुर विकासखण्ड के ऋत्विक चैबे और तुलसा नाग, संवेदनशील क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दरभा विकासखण्ड के नीरज और राम, कौशल विकास के लिए लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के भूषण और बसंती तोड़ी, नुक्कड़ नाटक के लिए तोकापाल के धीरेन्द्र और पी विनीता को सम्मानित किया गया।

 

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *