अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य मेंं बस्तर पुलिस द्वारा आयोजित कार्यक्रम

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य मेंं बस्तर पुलिस द्वारा आयोजित कार्यक्रम

महिला दिवस के उपलक्ष्य में ’’अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की’’ कार्यक्रम आयोजित किया गया
लालबाग स्थित पुलिस को-आॅर्डिनेशन सेन्टर के मावा-आलसना में किया गया कार्यक्रम

इस वर्ष 08 मार्च से 14 मार्च तक महिला जागरूकता के कार्यक्रम की कार्य योजना है
43 महिला व्यक्तित्व को किया गया सम्मानित
महिलाओं के विरूद्व होने वाले अपराध एवं कानूनी अधिकार की दी गई जानकारी

08 मार्च 2021 को बस्तर पुलिस द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में जगदलपुर पुलिस को-आॅर्डिनेशन सेन्टर स्थित मावा-आलसना में कार्यक्रम ’’अभिव्यक्ति नारी के सम्मान की’’ का पुलिस विभाग के तत्वाधान में आयोजित किया गया । कार्यक्रम के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा ने बताया कि प्रतिदिन महिला दिवस के रूप में मनाया एवं व्यवहार किया जाये एवं पिछले सौ साल पूर्व से महिला जागरूकता के संबंध मंे वक्तव्य दिया गया। पुलिस महानिरीक्षक श्री पी0 संुदरराज ने बताया कि सिर्फ महिला दिवस पर महिलाओं को सम्मान देना काफी नहीं है बल्कि हर दिन महिलाओं को सम्मान दिया जाये और लिंग भेद को समाप्त कर समानता का अधिकार देने के संबंध में वक्तव्य दिया गया ।

पुलिस रक्षा टीम द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी महिलायें जिनमें शिक्षा, विधिवेत्ता, समाज सेवी संगठन, चिकित्सा, पत्रकार, छात्रायें और विभिन्न सामाजिक संगठनों, शासकीय अधिकारी/कर्मचारियों को आमंत्रित किया गया था एवं महिला उत्थान एवं सशक्तिकरण में महती भूमिका अदा करने वाले 43 महिला व्यक्तित्व को सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों एवं शिक्षण संस्थाओं के छात्राआंे के द्वारा नाट्य एवं रंगमंच के माध्यम से महिलाओं की समस्याओं और महिला सुरक्षा के संबंध में प्रस्तुतिकरण किया गया । कार्यक्रम में महिलाओं के विरूद्व होने वाले अपराध एवं अधिकारों के संबंध में भी चर्चा किया गया।
इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर 07 दिनों तक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की कार्य योजना बनाई गई है । जिस तारतम्य में जिले मंे पुलिस महिला रक्षा टीम के द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध, क्षति पूर्ति योजनाओं की जानकारी, कैरियर काऊन्सिलिंग, खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, बाईक रैली आदि के आयोजन करने की योजना है ।
उक्त कार्यक्रम मेें महापौर सफीरा साहू, सभापति कविता साहू, जनप्रतिनिधि, विभिन्न शासकीय एवं स्वयं सेवी संस्था के महिला सदस्य एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।

 

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *