बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण का हुआ ऐलान, 1 मार्च से 60 से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी वैक्सीन, सरकारी केंद्रों में मुफ्त में लगेगा टीका

बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण का हुआ ऐलान, 1 मार्च से 60 से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी वैक्सीन, सरकारी केंद्रों में मुफ्त में लगेगा टीका

नई दिल्ली /बस्तर प्रवक्ता/ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामले अब एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे है। जिसके चलते कई राज्यों में एक बार फिर सख्ती लागु हो गई है। वहीं दूसरी ओर इस महामारी से छुटकारा पाने के लिए वेक्सिनेशन जनवरी से ही शुरू हो गया था। जिसके बाद अब वेक्सिनेशन का दूसरा चरण भी अब शुरू होने वाला है। इसका ऐलान करते हुए भारत सरकार ने बुधवार यानि आज कहा कि, 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत में जनवरी में कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ था, जिसके बाद अलग-अलग फेज़ में देशवासियों को टीका लगाया जाएगा। अभी तक के फेज में कोरोना वॉरियर्स को टीका लगाया जा रहा है, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, सफाई कर्मी और अन्य लोग शामिल हैं। वही अब दूसरे फेज में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग, 45 साल से अधिक उम्र वाले (जिन्हें गंभीर बीमारी है) वाले लोगों को टीका लगेगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक 1 मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 करोड़ से ज्यादा लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हें कोई दूसरी बीमारी है, उनका टीकाकरण किया जाएगा।वैक्सिनेशन में जुटी टीमों का कहना है कि यदि जन प्रतिनिधि टीका लगवाएंगे, तो इससे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी और आने वाले चरणों में वे भी आगे आकर टीका लगवाएंगे। वहीं टीका लगवाने के बाद कुछ लोगों की मौत हुई है। सरकार का साफ कहना है कि इन मौतों का कारण टीका नहीं है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है।

10 हजार सरकारी केंद्रों पर और लगभग 20 हजार से ज्यादा निजी अस्पतालों में यह टीके लगाए जाएंगे। जो लोग 10 हजार सरकारी केंद्रों पर जाएंगे, उनको मुफ्त टीका लगेगा और जो निजी अस्पतालों में लगवाएंगे उनको शुल्क देना होगा। शुल्क कितना होगा इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग 2-3 दिनों में घोषणा करेगा।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *