बस्तर

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित कराने हेतु अधिकारियों को सख्त निर्देश

जगदलपुर, स्वास्थ्य तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने आज अपने बस्तर प्रवास के दौरान कलेक्टोरेट जगदलपुर के प्रेरणा कक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में पंचायत मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों की गुणवत्तापूर्ण में कमी किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणु पिल्ले, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव डॉ सीआर प्रसन्ना सहित बस्तर, कोंडागांव एवं नारायणपुर जिले के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वास्थ्य तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने विभागीय कार्यो के अंतर्गत पिछले पांच वर्षों के लक्ष्य एवं उपलब्धियों की विस्तृत समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने बस्तर, कोंडागांव, एवं नारायणपुर जिले में 100 दिवस पूर्व एवं 100 दिवस से अधिक की रोजगार स्थिति, महिला, अनुसूचित जाति, अनिसुचित जनजाति, एवं महिलाओं को प्रदान किए गए रोजगार का कुल प्रतिशत, समयबद्ध मजदूरी भुगतान, वर्तमान में पंचायतों में चल रहे रोजगारमूलक कार्य, राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरवा, गुरवा, एवं बाड़ी योजना के कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने कृषि से संबंधित गतिविधियों तथा स्व-सहायता समूह के कार्यां की भी समीक्षा की। ठोस, द्रव्य तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यो की समीक्षा भी मंत्री सिंहदेव द्वारा की गई।
बैठक में श्री सिंहदेव ने आंगनबाड़ी एवं शाला भवनों की निर्माण कार्यों की प्रगति भी समीक्षा की। बैठक में मंत्री सिंहदेव ने ग्राम पंचायतों कर वसूली के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जिससे करदाताओं से बिना किसी दवाब के कर की वसूली की जा सके। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ कर्मकार मण्डल के सदस्य बलराम मौर्य, नगर निगम जगदलपुर की सभापति श्रीमती कविता साहू, पूर्व महापौर जतीन जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.