बस्तर

कोरोना के इस घातक वेरिएंट ने दी दस्तक, हर रोज मिल रहे रिकार्ड मामले, जानिए इसके लक्षण

कोरोना के इस घातक वेरिएंट ने दी दस्तक, हर रोज मिल रहे रिकार्ड मामले, जानिए इसके लक्षण…

रायपुर. भारत में कोरोना एक बार फिर लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है. हर रोज रिकार्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. देश में हर रोज 2 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच भारत में कोविड-19 के एक्सई वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. नए वेरिएंट का मामला मिलते ही लोगों के लिए खतरे की घंटी बज गई है. हालांकि, मंगलवार को जारी 25 अप्रैल के बुलेटिन में इस बात का पता नहीं चल पाया कि यह वेरिएंट देश के किस हिस्से से आया है

यहां मिला था कोरोना के XE वेरिएंट का पहला मामला
कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट का पहला मामला इसी साल 19 जनवरी को ब्रिटेन में मिला था. एक्सई वेरिएंट अन्य वेरिएंट के मुकाबले 10 गुना ज्यादा संक्रामक है और लोगों को तेजी से अपनी चपेट में लेता है.

10 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है ये वेरिएंट

कोरोना वायरस का एक्सई वेरिएंट भारत समेत दुनियाभर के देशों में चिंता का विषय बना हुआ है, क्योंकि शुरुआती स्टडी में पता चला है कि यह अब तक के सभी वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है और 10 गुना तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता है.

ये हैं XE वेरिएंट के लक्षण?
कोविड-19 का एक्सई वेरिएंट कितना घातक है और इससे कितना नुकसान हो सकता है, इसको लेकर स्टडी जारी है. डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, क्योंकि इसके बारे में अभी पर्याप्त सबूत नहीं मिले हैं. इसके साथ ही इसके लक्षणों को लेकर भी कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

हालांकि, माना जा रहा है कि यह ओमिक्रॉन के दो सबवेरिएंट से मिलकर बना है, इसलिए इसके लक्षण भी ओमीक्रॉन से मिलते-जुलते हो सकते हैं. बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना एक्सई वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा एक्सई वेरिएंट के कुछ अन्य लक्षणों में थकान, चक्कर आना, धड़कन, सूंघने और स्वाद में कमी बढ़ना शामिल हैं. अगर किसी में ये लक्षण नजर आए तो उन्हें तुरंत जांच करानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.