बस्तर

भूपेश सरकार में भूमिहीन ग्रामीण बन रहे भूस्वामी : राजमन बेंजाम

भूपेश सरकार में भूमिहीन ग्रामीण बन रहे भूस्वामी : राजमन बेंजाम

जगदलपुर = आज तोकापाल ब्लॉक के ग्राम पंचायत बड़े आरापुर में जनसमस्या समाधान शिविर का आयोजन किया गया था जिसमे मुख्य अतिथि चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम एवं जिला अध्यक्ष व भवन सनिर्माण एवं कर्मकार मंडल के सदस्य बलराम मौर्य थे।आज के इस कार्यक्रम स्थल में विधायक चित्रकोट के द्वारा विभिन्न समस्याओ का तत्काल समाधान भी किया गया और भूमिहीन किसानों को वन अधिकार पट्टा का वितरण किया।

विधायक चित्रकोट बेंजाम ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत भूमिहीन आदिवासियों और परंपरागत वनवासियों को भूस्वामित्व देने के मामले में छत्तीसगढ़ देश में अग्रणी राज्य बन गया है भूपेश सरकार में भूमिहीन ग्रामीणों को भूस्वामी बनने का अधिकार मिला। ये आदिवासी भाइयों के लिए बहुत बड़ी सौगात है। आखिरकार वन अधिकार पत्र देकर इन्हें आत्मनिर्भर बनाने और आर्थिक रूप से सक्षम बनाने की मंशा भी साकार होती नजर आ रही है। जिलाध्यक्ष बलराम मौर्य ने अपने उद्बोधान में कहा कि वन अधिकार अधिनियम में न केवल आजीविका के लिये स्‍व–कृषि या निवास के तहत वन भूमि में रहने के अधिकार का प्रावधान है, बल्कि यह वन संसाधनों पर उनका नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिये कई अन्‍य अधिकार भी देता है।

इस दौरान जनपद अध्यक्ष मालती मौर्य,प्रदेश महासचिव रुक्मणी कर्मा,जनपद सदस्य गुलुड़ राम,सुन्दर सोड़ी,जयमन मौर्य,मीराबाई,सिरबति सेठिया,गोयंदा सेठिया एवं समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.