जिला दन्तेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती थाना बारसुर-भैरमगढ़ के सरहदी क्षेत्र के ताकिलोड़ के जंगल में माओवादी के कैम्प ध्वस्त की गई।

दक्षिण बस्तर क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियानों के दौरान सुरक्षा बल द्वारा माओवादियों की 02 कैम्पों को ध्वस्त की गई। भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ/कैम्प सामग्री/दैनिक उपयोगी सामग्री/नक्सल साहित्य एवं मोटर साईकिल इत्यादि जप्त की गई।

जिला दन्तेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती थाना बारसुर-भैरमगढ़ के सरहदी क्षेत्र के ताकिलोड़ के जंगल में माओवादी के कैम्प ध्वस्त की गई।

जिला सुकमा के किस्टाराम थाना क्षेत्रान्तर्गत पोटकपल्ली तथा पोलमपल्ली थाना क्षेत्रान्तर्गत पालामड़गू में सुरक्षा बलों एवं ग्रामीणों को नुकसान पहुंचाने के लिये माओवादियों द्वारा कुल-1214 नग स्पाईक्स को सुरक्षा बल द्वारा बरामद किया गया।

जिला बीजापुर के बासागुड़ा-तर्रेम एवं पामेड़ के सरहदी पुरोली एवं पेत्तागिल्लूर जंगल के बीच में तेलंगाना स्टेट कमेटी की माओवादियों के कैम्प को ध्वस्त कर बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ/कैम्प सामग्री/दैनिक उपयोगी सामग्री एवं नक्सल साहित्य जप्त की गई।

बस्तर संभाग अंतर्गत माओवादियों के विरूद्ध जारी नक्सल विरोधी अभियान के तहत् दिनांक 07-02-2021 को जिला सुकमा-दन्तेवाड़ा एवं बीजापुर की डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ, कोबरा एवं स्थानीय पुलिस बल द्वारा दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी एवं तेलंगाना स्पेशल कमेटी माओवादी के विरूद्ध माओवादियों की उपस्थिति के आधार पर नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया गया।

इस अभियान के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा जिला दन्तेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती थाना बारसुर-भैरमगढ़ के सरहदी क्षेत्र के ताकिलोड़ के जंगल एवं जिला बीजापुर के बासागुड़ा-तर्रेम एवं पामेड़ के सरहदी पुरोली एवं पेद्दागेलूर जंगल के बीच में तेलंगाना स्टेट कमेटी की माओवादियों के कैम्पों को ध्वस्त किया गया। कैम्प ध्वस्त करने के उपरान्त सुरक्षा बलों को बड़ी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ/कैम्प सामग्री/दैनिक उपयोगी सामग्री एवं नक्सल साहित्य जप्त की गई तथा जिला सुकमा में सुरक्षा बलों एवं ग्रामीणों को नुकसान पहुंचाने के लिये माओवादियों द्वारा लगाया गया स्पाइक को किस्टाराम थाना क्षेत्रान्तर्गत पोटकपल्ली के पास से ‘530 नग स्पाइक’ एवं पोलमपल्ली थाना क्षेत्रान्तर्गत पालामड़गू से ‘684 नग स्पाइक’ कुल-1214 नग स्पाईक्स को सुरक्षा बलों द्वारा बरामद किया गया।

उल्लेखनीय है डीआरजी, एसटीएफ, सीआरपीएफ, कोबरा एवं स्थानीय पुलिस बल के इस अभियान के दौरान दिनांक 07.02.2021 के लगभग 16ः25 बजे जिला बीजापुर के थाना तर्रेम क्षेत्रान्तर्गत ग्राम पेद्दागेलूर के जंगल में माओवादियों द्वारा लगाये गये प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से एसटीएफ जवान मोहन नाग घायल हो गया था। उक्त घायल जवान उपचार के दौरान शहीद हो गये। शहीद जवान को आज दिनांक 08.02.2021 को अंतिम सलामी दी जाकर उनके गृह ग्राम बड़ेडोंगर, जिला कोण्डागांव में पार्थिव शरीर को पंचतत्व में विलीन किया गया।

पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज, जगदलपुर श्री सुंदरराज पी. द्वारा बताया गया कि बस्तर संभाग अंतर्गत विगत डेढ़ महीने में 08 से अधिक माओवादी कैम्प को ध्वस्त की गई। ध्वस्त करने के साथ-साथ 02 माओवादियों के शव बरामद किया गया तथा 26 माओवादी कैडर्स को गिरफ्तार भी किया गया।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *