बस्तर

हाटपदमूर गौठान पहुंचकर कमिश्नर-कलेक्टर ने ली रोजगार मूलक गतिविधियों की जानकारी

 

हाटपदमूर गौठान पहुंचकर कमिश्नर-कलेक्टर ने ली रोजगार मूलक गतिविधियों की जानकार

जगदलपुर = कमिश्नर श्याम धावड़े और कलेक्टर रजत बंसल ने आज जगदलपुर विकासखण्ड के हाटपदमूर गौठान पहुंचकर स्वसहायता समूहों की सदस्यों से चर्चा करते हुए यहां संचालित आर्थिक गतिविधियों की जानकारी ली।

चर्चा के दौरान महिला स्व सहायता समूह की सदस्यों द्वारा यहां गोधन न्याय योजना के तहत की जा रही गोबर खरीदी और उससे तैयार किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां गोबर से खाद तैयार कर स्वसहायता समूह द्वारा 60 हजार रुपए से अधिक का खाद विक्रय किया गया है। यहां स्वसहायता समूह के सदस्यों द्वारा मशरूम उत्पादन में प्रशिक्षित होने के कारण मशरूम उत्पादन के व्यवसाय में रुचि दिखाई गई। यहां तैयार हो रहे बकरी एवं मुर्गी शेड को देखते हुए बकरियां और मुर्गियों का प्रबंध करने के निर्देश पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिए गए।
इस दौरान अधिकारियों ने यहां पशुओं की नियमित उपस्थिति के संबंध में निर्देशित किया। इसके साथ ही नरवा विकास के तहत गोरिया बहार नाले के गाद निकासी के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।
कमिश्नर ने स्वसहायता समूह के सदस्यों से चर्चा करते हुए गांव में गौठान के निर्माण से उनके जीवन में आ रहे बदलावों तथा शासन द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ के संबंध में चर्चा की। महिलाओं ने इस दौरान बताया कि शासन द्वारा दिए जा रहे रोजगार मूलक कार्यों के प्रशिक्षण और सहायता से उनके आत्मविश्वास में निरंतर वृद्धि हो रही है। कमिश्नर द्वारा सभी पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र और किसान किताब का वितरण एक सप्ताह के भीतर सुनिश्चित करते हुए किसान क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान गांव में उपलब्ध शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधा के संबंध में भी ग्रामीणों से चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.