बस्तर

विश्व जल दिवस के अवसर पर आज वन विभाग द्वारा बस्तर वनमण्डल जगदलपुर के छिंदबहार पंचायत अन्तर्गत डोंगरीपारा के भरजोड़ी नाला में जंगल भ्रमण एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया

विश्व जल दिवस के अवसर पर आज वन विभाग द्वारा बस्तर वनमण्डल जगदलपुर के छिंदबहार पंचायत अन्तर्गत डोंगरीपारा के भरजोड़ी नाला में जंगल भ्रमण एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया

 

जगदलपुर, विश्व जल दिवस के अवसर पर आज वन विभाग द्वारा बस्तर वनमण्डल जगदलपुर के छिंदबहार पंचायत अन्तर्गत डोंगरीपारा के भरजोड़ी नाला में जंगल भ्रमण एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें बस्तर वनमण्डल के अधिकारी, ग्राम पंचायत छिंदबहार के ग्रामीण एवं स्कूली छात्र-छात्राएं, वन प्रबंधन समिति के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने जल भण्डारण क्षेत्र का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान जल की महत्ता, उपयोगिता एवं संरक्षण के संबंध में चर्चा की गई। भ्रमण पश्चात परिचर्चा में बस्तर वनमण्डल के वनमण्डलाधिकारी श्री डी. पी. साहू ने विश्व जल दिवस के आयोजन के उद्देश्य के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। विश्व जल दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को जल की महत्ता समझाना और जल के संरक्षण में वनों का महत्वपूर्ण योगदान के संबंध में जानकारी दी गई। विश्व जल दिवस 2022 की थीम ‘भू-जल अदृश्य को दृश्यमान बनाना‘ ( के क्रियान्वयन के विषय में जानकारी दी गई।
ग्राम छिंद बहार पंचायत के सरपंच श्री सोनाधर द्वारा सभा को संबोधित किया गया एवं अपने आस-पास जल संरक्षण एवं वनों के महत्व के बारे में स्थानीय बोली में बताया गया। वन प्रबंधन समिति की महिला सदस्य श्रीमती चंद्रवती के द्वारा भी नरवा विकास के अन्तर्गत जल संरक्षण होने के पश्चात होने वाले लाभ के बारे में बताया गया। स्कूल छात्रा कुमारी फुलमनी कश्यप के द्वारा पेड़ पौधे लगाने एवं उसकी सुरक्षा हेतु चार खूंटा गढ़ाकर – पुराने साड़ी से घेरा लगाने हेतु बताया गया ताकि पौधे को नुकसान न पहुंच पाये। जिससे आने वाली पीढ़ी के लिए अधिक से अधिक वनों को सुरक्षित रखा जा सके। नरवा विकास अन्तर्गत निर्मित तालाब में जाकर पानी के संरक्षण के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गइ।

कार्यक्रम में चित्रकोट के उप वनमंडलाधिकारी श्री मोहन सिंह नायक, बस्तर के उप वनमण्डलाधिकारी श्री आर. एन. सोरी, माचकोट के परिक्षेत्र अधिकारी श्री संजय रौतिया, बकावण्ड के परिक्षेत्र अधिकारी श्री जे. पी. दरों, चित्रकोट के परिक्षेत्र अधिकारी श्री प्रकाश सिंह ठाकुर, वनक्षेत्रपाल श्री बी. डी. मानिकपुरी, श्री सौरभ रजक, श्री लछिन्दर बघेल, ग्राम छिंद बहार डोंगरीपारा के ग्रामीण, स्कूली छात्र छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन एवं कार्यक्रम संचालन श्रीमति जगदलपुर उप वनमंडलाधिकारी सुषमा जे. नेताम द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.