भाजपा ने किसानों को हमेशा धोखा ही दियाःकांग्रेस

 

भाजपा ने किसानों को हमेशा धोखा ही दियाःकांग्रेस

जगदलपुर। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा है कि किसान आंदोलन में शामिल किसानों को खालिस्तानी समर्थक, टुकड़े-टुकड़े गैंग,पाकिस्तान से फंडिंग लेने वाले और देशद्रोही बताने वाले भाजपा के नेता अब किसानों के नाम से सत्याग्रह की राजनीतिक नौटंकी कर रहे हैं। पूर्व के भाजपा शासनकाल में छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ धोखा, छल, कपट,वादाखिलाफी हुई। किसानों के जल, जंगल, जमीन पर कब्जा करने के लिए अनैतिक तरीके अपनाए गए थे।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि रमन सरकार ने किसानों से किए गए वादे को पूरा नहीं किया। किसानों को धान की कीमत 2100 रू. प्रति क्विंटल 300 रू. बोनस, 5 हॉर्स पावर तक का पम्प बिजली कनेक्शन मुफ्त में देने का वादा कर,सरकार बनाने के बाद किसानों से वादाखिलाफी की। भाजपा की कमीशनखोरी, भ्रष्टाचार और किसान विरोधी नीतियों के चलते उस दौरान प्रतिदिन 4 किसान की आत्महत्या करने की दुखद घटना होती थी। किसानों को उनकी उपज की सही कीमत नहीं मिलती थी। खेती के लिए पानी मांगने वाले किसानों के ऊपर रमन सिंह की सरकार लाठियां बरसाती रही है। कांग्रेस शासनकाल में किसानों के लिए बनाए गए जलाशय के पानी को उद्योगपतियों को बेचने काम भाजपा की सरकार में हुआ था। केंद्र सरकार द्वारा 3 नए कृषि कानून लाकर किसानों, मजदूरों और आम जनता को चंद पूंजीपतियों के गुलाम बनाने की साजिश रखी गई है जिसके खिलाफ देशभर के किसान आंदोलनरत है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा कि भाजपा के नेता किस मुंह से किसानों की बात करते है, जब मोदी,रमन दोनों की सरकारों ने किसानों के साथ धोखाधड़ी की है। असल मायने में भाजपा के नेता किसानों के लिए सत्याग्रह नहीं कर रहे हैं बल्कि अडानी, अंबानी जैसे पूंजीपतियों के समर्थन में सत्याग्रह कर रहे हैं। देश में बैठी सरकार अडानी, अंबानी जैसे चंद पूंजीपतियों के लिए काम कर रही है, जिसके खिलाफ देशभर में आवाज उठ रही है।ऐसे में किसान आंदोलन से जनता का ध्यान हटाने के लिए भाजपा सत्याग्रह की राजनीतिक नौटंकी कर रही है।भाजपा के सत्याग्रह में किसान नजर नहीं आए बल्कि 15 साल में कमीशनखोरी, भ्रष्टाचार की काली कमाई से खरीदी गई चमचमाती कारों में सूट-बूट पहनकर भाजपा नेता ही पहुंचे।इससे स्पष्ट हो गया है इसके पहले भी भाजपा के द्वारा चलाए गए खेत सत्याग्रह और भात पर बात कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ के किसानों ने ठेंगा दिखा दिया भाजपा का सत्याग्रह पूरी तरह से विफल रहा है।

प्रवक्ता
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *