समाज कल्याण विभाग सुकमा द्वारा मनाया गया मद्य निषेध दिवस

समाज कल्याण विभाग सुकमा द्वारा मनाया गया मद्य निषेध दिवस


सुकमा नगर पालिका अध्यक्ष राजू साहू द्वारा नशा मुक्ति के लिए दिलाया गया संकल्प

साहू ने मद्य एवं अन्य नशीली पदार्थों के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तृत पूर्वक अपनी बात रखी

सुकमा -समाज कल्याण विभाग सुकमा के द्वारा गुरु घासीदास जयंती के पावन उपलक्ष्य में मद्य निषेध दिवस का आयोजन किया। मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित सुकमा नगर पालिका के अध्यक्ष राजू साहू ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए बाबा गुरु घासीदास जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा की गुरु घासीदास का जन्म ऐसे समय हुआ जब समाज में छुआछूत, ऊंचनीच, झूठ-कपट का बोलबाला था, बाबा ने ऐसे समय में समाज में समाज को एकता, भाईचारे तथा समरसता का संदेश दिया गुरु घासीदास ने समाज के लोगों को सात्विक जीवन जीने की प्रेरणा दी। उन्होंने न सिर्फ सत्य की आराधना की, बल्कि समाज में नई जागृति पैदा की और अपनी तपस्या से प्राप्त ज्ञान और शक्ति का उपयोग मानवता की सेवा के कार्य में किया।
श्री साहू ने मद्य के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तृत पूर्वक अपनी बात रखी उन्होंने कहा की हमारे समाज में नशे को सदा बुराइयों का प्रतीक माना और स्वीकार किया गया है इनमें सर्वाधिक प्रचलन शराब का है शराब सभी प्रकार की बुराइयों की जड़ है नशा एक ऐसी बुराई है जो हमारे समूल जीवन को नष्ट कर देती है। नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति परिवार के साथ समाज पर बोझ बन जाता है। युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा नशे की लत से पीड़ित है। शराब के सेवन से मानव के विवेक के साथ सोचने समझने की शक्ति नष्ट हो जाती है। वह अपने हित−अहित और भले−बुरे का अन्तर नहीं समझ पाता। शराब के सेवन से मनुष्य के शरीर और बुद्धि के साथ−साथ आत्मा का भी नाश हो जाता है। शराबी अनेक बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। अमीर से गरीब और बच्चे से बुजुर्ग तक इस लत के शिकार हो रहे हैं। श्री साहू ने इस अवसर पर उपस्थित जनों को नशा मुक्त के लिए संकल्प दिलाया गया।
ततपश्चात सुकमा, कोंटा, तथा छिंदगढ़ के चार महिला समूहों को नशा मुक्ति के लिए प्रेरित कर सैकड़ों लोगों को नशामुक्ति कराने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा दस दस हजार (10000/-) रुपये की प्रोत्साहन राशि की चेक प्रदान किया।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से समाज कल्याण विभाग के उप संचालक बी. एस, बघेल, पार्षद शेख गुलाम, खेल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रोहित पांडे, प्रोग्राम ऑफ़िसर सोमेन साह, अमित सहित समाज कल्याण विभाग के समस्त स्टॉफ उपस्थित रहे।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *