बस्तर

दो साल बाद 12 फरवरी से आम जनता के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, होगी उद्यानोत्सव की शुरुआत

दो साल बाद 12 फरवरी से आम जनता के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, होगी उद्यानोत्सव की शुरुआत

नई दिल्ली। बस्तर प्रवक्ता –12 फरवरी से राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन (Mughal Garden) आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मंगलवार को राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि, ‘वार्षिक राष्ट्रपति भवन उद्यानोत्सव-मुगल गार्डन (Annual Rashtrapati Bhavan Udyanotsav) के तहत 12 फरवरी से 16 मार्च (सोमवार को छोड़कर) तक आम जनता के लिए खुला रहेगा।

बता दें कि कोविड- 19 के चलते पिछले करीब दो साल से ये उद्यानोत्सव आयोजित नहीं किया जा रहा था। तमाम पाबंदियों के बीच मुगल गार्डन को भी आम जनता के लिए बंद कर दिया गया था।

15 एकड़ में फैला है गार्डन

राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्ड (Mughal Guard Rashtrapati Bhavan) 15 एकड़ में फैला हुआ है। यहां जम्मू और कश्मीर के मुगल गार्डन, ताजमहल के आसपास के बगीचों और भारत और फारस के लघु चित्रों से प्रेरणा ली गई है। बेहद विशाल आयताकार बगीचे में लगे सुंदर और सजावटी पेड़-पौधों सहित फव्वारे पर रंग-बिरंगे फूलों के कार्पेट यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेते हैं

मुगल गार्डन में दो अलग-अलग बागवानी परंपराएं हैं। इनमें मुगल शैली और दूसरा अंग्रेजी फूल उद्यान शामिल है। इतना ही नहीं, मुगल नहरों, छतों और फूलों की झाड़ियों को यूरोपीय फूलों, लॉन के साथ खूबसूरती से मिलाया गया है।

अनेक तरह के फूल करते हैं आकर्षित

इस साल मुगल गार्डन आने पर लोगों को ट्यूलिप, मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रातरानी, जूही, चंपा-चमेली सहित समेत अलग-अलग तरह के फूल देखने को मिलेंगे। मुगल गार्डन में थोड़ा आगे जाने पर गुलाब गार्डन (rose garden) भी है, ये भी आपको अपनी ओर आकर्षित करेगा। इस गार्डन में गुलाब की करीब 135 प्रजातियां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.