डॉ से ली प्रेरणा, शव मेकाज को किया डोनेट 2 दिन पहले किडनी फेल होने से हुई थी मौत

डॉ से ली प्रेरणा, शव मेकाज को किया डोनेट
2 दिन पहले किडनी फेल होने से हुई थी मौत

जगदलपुर। महरानी वार्ड में रहने वाले सरकार परिवार के मुखिया की मौत के बाद परिजनों ने शव को मेकाज को डोनेट कर दिया, उनका कहना था कि कई वर्ष पहले उन्होंने मेकाज के एक डॉक्टर के द्वारा अपने माँ के शव को डोनेट करता देख उन्होंने भी इसी से प्रेरणा लेकर अपने परिजनों को इसकी इच्छा जताई जहाँ परिजनों ने शुक्रवार को अपने पिता के शव को डोनेट कर दिया।
मामले के बारे में जानकारी देते हुए मृतक सुभाष सरकार के पुत्र सुमन सरकार ने बताया कि वे शहीद पार्क के सामने डेली निट्स की दुकान का संचालन करते है, कुछ वर्ष पहले उनके पिता की मुलाकात मेकाज के डॉक्टर देवेंद्र सचदेवा से हुई, जहाँ उन्होंने अपने माँ के निधन के बाद शव को मेकाज को डोनेट कर दिया, इस कार्य को देखने के बाद सुभाष सरकार और उनकी पत्नी रीना सरकार ने शव डोनेट करने की इच्छा जताते हुए फार्म को भी भरा, 25 नवम्बर को जब सुभाष सरकार की जब मौत हुई तो परिजनों ने उनकी आखरी इच्छा को पूरी करते हुए शव को आज मेकाज के एनाटोमी विभाग को सौप दिया।
बॉक्स
9 शव अब तक मिल चुके है मेकाज को
बात करे अगर जागरूकता की तो 2018 से लेकर 2020 तक करीब 9 शव अब तक मेकाज को मिल चुके है, जिसके 3 महिलाओ के है जबकि 6 पुरुष है, जगदलपुर से जहां अब तक 2 शव मिले है वही सूर्यापेंटा के अलावा बचेली से ज्यादा शव डोनेट किया गया है।
इस मामले में अधीक्षक डॉ के एल आजाद का कहना है कि बस्तर के लोग भी अपने परिजनों की इच्छाओं को पूरा कर रहे है, एवं सभी जांच होने के उपरांत ही शव लिया जाता है जिसके चलते अभी एक शव और मिला है।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *