दरभा और तोकापाल विकासखण्ड के दुर्गम एवं पहुंचविहीन क्षेत्रों में लिया विकास कार्यो का जायजा

 

दरभा और तोकापाल विकासखण्ड के दुर्गम एवं पहुंचविहीन क्षेत्रों में लिया विकास कार्यो का जायजा

जगदलपुर कलेक्टर रजत बंसल ने शुक्रवार 23 अक्टूबर को दरभा और तोकापाल विकासखण्ड के कई दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचकर शासन द्वारा संचालित विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया।

उन्होंने दरभा विकासखण्ड के ग्राम मादरकोंटा से अपने सफर की शुरूआत करते हुए लगभग आधा दर्जन गांवों में पहुंचकर विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने दरभा विकासखण्ड के ग्राम चितापुर 1 में चल रहे मोहल्ला क्लास का अवलोकन किया। श्री बंसल ने बच्चों से चर्चा कर उनके अध्ययन अध्यापन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने मौके पर उपस्थित वालंटियर सुश्री लिमेश्वरी के कार्यों की सराहना की। बंसल एवं अधिकारियों ने ग्राम चितापुर 2 में निर्माणाधीन ग्राम पंचायत भवन के निर्माण कार्य का भी अवलोकन किया। मौके पर उपस्थित ग्राम पंचायत के सचिव से मनरेगा से स्वीकृत कार्यांे के संबंध में जानकारी ली। अधिकारियों ने ग्राम अल्वा के पटेल पारा गोठान में पहुंचकर गोठान के कार्यों का अलवलोकन किया। उन्होंने ग्रामीणों, महिला स्व-सहायता समूह तथा गोठान समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर गोठान एवं गांव के समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। ग्रामीणों की मांग पर गोठान में बाउण्ड्री वाल के निर्माण और गांव में पहुंचमार्ग व गांव में पानी निकासी हेतु नाली निर्माण के लिए मौके पर उपस्थित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा बच्चों के पढ़ाई के लिए मोहल्ला क्लास शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के अलावा आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी-टू ईंट पौष्टिक भोजन की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्रामीणों को गोठान में आय की वृद्धि हेतु साग-सब्जी का उत्पादन तथा मछली पालन जैसे कार्यो से जुड़ने की अपील की।
श्री बंसल अधिकारियों के साथ कोटवार पारा तीरथगढ़ में 31 एकड़ विशाल क्षेत्र में बनाए जा रहे शासकीय फलोउद्यान का भी अवलोकन किया। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर इससे होने वाले लाभ के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस उद्यान के निर्माण का मुख्य उद्देश्य आस-पास के बेराजगार युवकों को स्वरोजगार उपलब्ध कराना तथा दरभा विकासखण्ड एवं आस-पास के क्षेत्रों में फलों की आपूर्ति को सुनिश्चित करना है। इसके लिए उन्होंने ग्रामीणों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने की बात भी कही। श्री बंसल ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल तीरथगढ़ के जलप्रपात के कार्यो संबंध में जानकारी भी ली।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *