अपराध खेलकूद बस्तर ब्रेकिंग राजनीति शिक्षा

बस्तर जिले में 1 नवम्बर को भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित होगा एक दिवसीय राज्योत्सव समारोह

बस्तर जिले में 1 नवम्बर को भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित होगा एक दिवसीय राज्योत्सव समारोह

विकास कार्यों के प्रदर्शनी के साथ-साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सराबोर होगा बादल का परिसर

सीईओ जिला पंचायत ने अधिकारियों की बैठक लेकर सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ राज्य गठन के अवसर पर बस्तर जिले में 1 नवम्बर को एक दिवसीय राज्योत्सव समारोह भव्य एवं गरिमामय ढंग से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल उपस्थित रहेंगे। जिला प्रशासन द्वारा जिला मुख्यालय जगदलपुर के समीपस्थ ग्राम आसना के बस्तर अकादमी ऑफ डांस, आर्ट एंड लिटरेचर (बादल) परिसर में जिला स्तरीय समारोह के आयोजन हेतु तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। राज्योत्सव के इस भव्य आयोजन से बादल परिसर जिले में पिछले तीन वर्षों के दौरान हुए विकास कार्यों के प्रदर्शनी के साथ-साथ नैयनाभिराम, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से सराबोर होगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चैधरी ने आज बादल परिसर में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आयोजन को सफल बनाने हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। सुश्री चौधरी ने 1 नवम्बर को आयोजित होने वाली इस एक दिवसीय आयोजन को यादगार बनाने हेतु सभी विभाग प्रमुखों को छत्तीसगढ़ सरकार के पिछले तीन वर्षों के सर्वोत्तम विकास कार्यों एवं उपलब्धियों की प्रदर्शनी एवं उत्कृष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को अपने-अपने विभागों के प्रदर्शनी में छत्तीसगढ़ सरकार के उपलब्धियों को अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्योत्सव में सभी विभागों की समुचित भागीदारी होना आवश्यक है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का सहित डिप्टी कलेक्टर श्री ओपी वर्मा एवं संजय विश्वकर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
सुश्री चैधरी ने आयोजन के दौरान बादल परिसर को रोशन युक्त तथा साज-सज्जा करने के अलावा राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में भी रौशनी की व्यवस्था करने करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राज्योत्सव में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े इसके लिए उन्होंने कार्यक्रम स्थल में सभी प्रकार की तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सुश्री चैधरी ने कार्यक्रम स्थल में आगंतुकों के लिए पेजयल एवं शौचालय आदि समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं।
इस अवसर उन्होंने आम लोगों के सुविधा के लिए जगदलपुर शहर के विभिन्न सामाजिक भवनों को खुला रखने एवं जरूरी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान शासन के विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के अन्तर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। आयोजन के दौरान बस्तर एवं छत्तीसगढ़ की संस्कृति पर आधारित उत्कृष्ट रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति सुनिश्चित करने हेतु कार्यक्रमों का चयन करने के लिए सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं। उन्होंने समारोह में बस्तर के स्थानीय बोलियों के कवियों को भी अनिवार्य रूप से आमंत्रित करने को कहा है। सुश्री चौधरी ने कहा कि राज्योत्सव के अवसर पर अतिथियों के द्वारा बादल परिसर में नव निर्मित पुस्तकालय का भी लोकार्पण किया जाएगा। बैठक के पश्चात अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं अधिकारियों को सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *