अपराध खेलकूद बस्तर ब्रेकिंग राजनीति शिक्षा

दलपत सागर क्षेत्र को बनाया जाएगा तम्बाकू मुक्त क्षेत्र

 

दलपत सागर क्षेत्र को बनाया जाएगा तम्बाकू मुक्त क्षेत्र

जगदलपुर – तेजी से संवरकर फिर से पर्यटन के प्रमुख स्थल में उभर रहे दलपत सागर क्षेत्र को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र बनाया जाएगा। आज कलेक्टर रजत बंसल की अध्यक्षता में आयोजित दलपत सागर प्रबंधन समिति की बैठक में यह निर्णय लिया।
दलपत सागर क्षेत्र को स्वच्छ रखने के साथ ही तम्बाकू मुक्त रखने के लिए आसपास के दुकानों में तंबाकू, गुटखा, सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही तम्बाकू युक्त पदार्थों का सेवन करते हुए पाए जाने पर जुर्माने की कार्यवाही का निर्णय भी लिया गया।
इस अवसर पर महिला समूह के सदस्यों के साथ पार्किंग, साफ-सफाई, सुरक्षा आदि के संबंध में भी चर्चा की गई। यहां दिए जा रहे क्याकिंग, कैनोइंग की प्रशिक्षण के लिए विद्यार्थियों के चयन हेतु खेल अधिकारी और आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए बाहर से आने वाले विद्यार्थियों के लिए जगदलपुर में आवासीय शिक्षा के प्रबंधन हेतु निर्देशित किया गया। दलपत सागर क्षेत्र की नियमित साफ सफाई के साथ ही यहां मनोरंजन के लिए मोटर बोट व पाइडल बोट की व्यवस्था के संबंध में भी चर्चा की गई। दलपत सागर के मध्य स्थित आईलैण्ड का उपयोग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतु करने के लिए शुल्क निर्धारित करने के साथ ही यहां की आय-व्यय का लेखा जोखा रखने के निर्देश भी दिए गए। दलपत सागर से धरमपुरा के बीच मार्ग के निर्माण में तेजी लाए जाने के साथ ही दलपत सागर और कलागुड़ी की दुरी दर्शित करने वाले बोर्ड लगाने के निर्देश भी कलेक्टर द्वारा दिया गया। अमृत योजना के तहत स्थापित पंप के माध्यम से दलपत सागर में नियमित रुप से जलभराव के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *