आमचो बस्तर के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए मास्क देंगे ब्रांडेड मास्क को टक्कर

 

आमचो बस्तर के तहत स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए मास्क देंगे ब्रांडेड मास्क को टक्कर

जिला पंचायत कार्यालय में मास्क किया गया लॉन्च, महिलाओं को मिलेगा लाभ

जगदलपुर, कोरोना काल में महिलाओं की आजीविका को बढ़ाने जिला पंचायत बस्तर द्वारा इन दिनों मास्क बनाने का प्रशिक्षण तेजी से चल रहा है। उल्लेखनीय है कि बाजार की मांग के अनुरूप एन.आर.एल.एम अंतर्गत स्व सहायता समूह की महिलाएं मास्क का निर्माण कर रही है। महिलाओं द्वारा एम्ब्रायडरी, प्रिंटेड एवं डिज़ाइनर मास्क का बहुतायत में निर्माण किया जा रहा है।

जिला पंचायत कार्यालय में स्व. सहायता द्वारा निर्मित मास्क को जिला पंचायत उपाध्यक्ष मनीराम कश्यप, जनपद पंचायत बस्तर उपाध्यक्ष मोहन मौर्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल ने लांच किया। उपस्थित अतिथियों ने जानकारी दी कि महिलाओं के द्वारा बनाएँ गए मास्क ब्रांडेड मास्क को टक्कर देंगी वहीं मास्क निर्माण से महिलाओं को अच्छा खासा आर्थिक लाभ भी मिलेगा। आमचो बस्तर, एन.आर.एल.एम, बिहान, ट्राइबल टोकिनी के ब्रांड साथ अब मास्क बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होंगे। मास्क बनाने का प्रशिक्षण स्थानीय ट्राइबल टोकिनी संस्था द्वारा निःशुल्क दिया गया है, संस्था द्वारा मार्केटिंग हेतु भी महिलाओं को सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

प्रशासन की कार्ययोजना है कि महिला समूह द्वारा निर्मित मास्क का कोरोना संक्रमण के बचाव व नियंत्रण हेतु तैनात स्थैतिक दल को आमचो बस्तर के मास्क का वितरण किया जाएगा। स्थैतिक दल द्वारा बिना मास्क के घूमने वाले व्यक्तियों को अर्थदंड के साथ मास्क का सशुल्क वितरण करेंगे।

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *