दीपावाली में संभल कर करें शॉपिंग नही तो हो सकते है ठगी का शिकार

दीपावाली में संभल कर करें शॉपिंग नही तो हो सकते है ठगी का शिकार

बालोद पुलिस की अपील दोस्तो आज के बिजी समय में ज्यदातर लोग फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग को सबसे आसान मानते हैं. ऐसे में कई बार सस्ते सामान की चाहत में कुछ लोग फर्जी साइट्स और वेबसाइट के कारण ठगी का शि कार हो जाते हैं!अक्सर देखा गया है कि दीवाली पर बड़ी संख्या में कस्टमर्स ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए नई वेबसाइट से ऑर्डर कर देते हैं. जिसके बाद पेमेंट होने की दशा में ग्राहक को किसी भी तरह की कोई डिलीवरी नहीं दी जाती है!

ज्यादातर कस्टमर्स ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन स्नेपडील जैसे प्लेटफॉर्म पर सेल का इंतजार करते हैं आफर का इंतजार करते है ।. ऐसे समय में ग्राहक के ऑनलाइन खरीददारी का फायदा ठगी करने वाले अपराधियों को मिलता है ,. अपराधियों ने उक्त बड़ी शॉपिंग कंपनियों के फर्जी साइट्स बना के गूगल या अन्य सर्च इंजिन पे डाल रखा है ,इन फर्जी वेबसाइट के जरिए लोगों को ज्यादा ऑफर के लालच देकर ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाया जाता है!

साइबर अपराधियों द्वारा बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट और एप की दुब्लिकेट साइट बना लिए हैं. ये वेबसाइट आपको ऑरीजनल वेबसाइट के जैसी ही लगेंगी. आपको वेबसाइट के प्रोडक्ट्स पर भारी ऑफर और डिस्काउंट देने की बात कही जाएगी लेकिन जब आप इन वेबसाइट्स या एप्स पर पेमेंट कर देंगे उसके कुछ देर बाद ये लिंक गायब हो जाएगा ! आर्डर करने के बाद आपको डिलीवरी नही मिलेगी।

अतः दीवाली के समय आन लाइन शोपींग करते समय सावधानी बरतें ,लुभावने दीवाली ,आफर या सस्ते दाम पर वस्तुए बेचे जाने संबंधी विज्ञापन को वेरिफाई कर ही शॉपिंग करें।

सावधान रहें सुरक्षित रहें।
बालोद पुलिस

Baski Thakur

बस्तर प्रवक्ता समाचार पत्र के प्रधान संपादक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *